Home / breaking news

Jan,04,2020 04:17:54

राम मनोहर लोहिया नेत्रालय में स्व. के. के. सिंह के पुण्य स्मृति में आयोजित 574वें नेत्र ज्योति महायज्ञ का उद्घाटन
Image

समाज के सबसे बड़े हितैषी व संरक्षक थे,युवा विकास उभरते हुए समाजसेवी :सरयू राय

जमशेदपुर। समाज में सबसे बड़ी ताकत छुपी है जो किसी भी कार्य को मुमकिन कर सकती है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण राम मनोहर लोहिया नेत्रालय में आयोजित नेत्र ज्योति महायज्ञ है, जो समाज की ताकत को बताता है। उन्होने कहा कि इतने बड़े आयोजन के माध्यम से गरीब जरूरतमंद नेत्र रोगियों की सेवा डॉ. राम मनोहर लोहिया के नाम पर की जा रही है, जो सच्चे अर्थों में इस समाज के सबसे बड़े हितैषी व संरक्षक थें। ऐसे कार्य को देखकर मुझे भी खुशी मिलती है और उर्जा भी। उक्त विचार जमशेदपुर पूर्वी के विधायक श्री सरयू राय ने यहां बागबेड़ा थाना चौक स्थित राम मनोहर लोहिया नेत्रालय में स्व. के. के. सिंह के पुण्य स्मृति में आयोजित 574वें नेत्र ज्योति महायज्ञ का उद्घाटन करते हुए व्यक्त किया।

इस अवसर पर श्री राय के साथ अनुमंडल पदाधिकारी सह रेड क्रॉस पूर्वी सिंहभूम के उपाध्यक्ष श्री चन्दन कुमार, समाजसेवी रमेश कुमार अग्रवाला, नेत्र ज्योति महायज्ञ के चिकित्सा प्रमुख डॉ. बी. पी. सिंह, अरुण कुमार बांकरेवाल, टीएमएच के नेत्र विभाग प्रमुख डॉ. सुशील बाजोरिया, के. के. एजुकेशनल फाउण्डेशन ट्रस्ट के चेयरमैन विकास सिंह ने संयुक्त रूप दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया। रेड क्रॉस के पेट्रन स्व. के. के. सिंह के पुण्य स्मृति में आयोजित नेत्र ज्योति महायज्ञ के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी सह रेड क्रॉस पूर्वी सिंहभूम के उपाध्यक्ष श्री चन्दन कुमार ने कहा कि रेड क्रॉस सोसाईटी,

पूर्वी सिंहभूम अपने कार्यक्रमों के कारण ही पूरे देश में जाना जाता है, इतने नेत्र शिविर, रक्तदान शिविर और मानव सेवा की गतिविधियां शायद ही किसी शाखा द्वारा की जाती है। उन्होने कहा कि ऐसे कार्य करने के लिए जिस समाज का सहयोग चाहिए, वैसा सहयोग प्राप्त होता है और हम साथ मिलकर आगे बढ रहे हैं और आगे भी बढ़ते रहेंगे। कार्यक्रम में सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित टाटा पिगमेन्टस के प्रबंध निदेशक शुभेनजीत चौधुरी ने कहा कि रेड क्रॉस सोसाईटी समाजसेवा के क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहा है, टाटा पिगमेन्टस द्वारा इसके माध्यम से चार नेत्र शिविर एवं दो रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है।

उन्होने कहा कि रेड क्रॉस के मानवसेवी कार्यों में हमारा सहयोग निरन्तर जारी रहेगा। इस अवसर पर समाजसेवी एवं उद्योगपति रमेश कुमार अग्रवाला ने कहा कि आज इतने लोगों का विश्वास इस नेत्र शिविर से जुड़ा है जो बताता है कि इस शिविर का क्या महत्व है। उन्होने विकास सिंह की प्रशंसा करते हुए कहा कि अपने पिता के नाम पर इस तरह से रेड क्रॉस के महत्वपूर्ण आयोजन में सहयोगी बनना सही मायने में पीड़ित मानवता की सेवा में बड़ा कदम है। कार्यक्रम में राम मनोहर लोहिया नेत्रालय के अध्यक्ष श्री बालमुकुन्द गोयल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बीते 28 सालों से रेड क्रॉस के सहयोग से बागबेड़ा में राम मनोहर लोहिया नेत्रालय में किये जा रहे नेत्र शिविर के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान किया। कार्यक्रम में डॉ. बी. पी. सिंह ने अतिथियों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि अतिथियों की उपस्थिति हमारे लिए प्रेरक है कि हम अपने कार्य को आगे करते रहें और भगवान से प्रार्थना है कि जब तक हांथों में ताकत और हुनर है इस कार्य के माध्यम से जरूरतमंदों की सेवा करते रहेंगे। इस शिविर के मुख्य प्रायोजक के. के. फाउण्डेशन ट्रस्ट के विकास सिंह ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि बाबूजी के कार्य को हम आगे बढा पा रहे हैं, रेड क्रॉस के साथ उनके सम्बन्ध यहां आकर पता लगता है। मैं इन कार्य को कर बहुत खुशी का अनुभव करता हूं। कार्यक्रम में सचिविय प्रतिवेदन रखते हुए रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने कहा कि आज रेड क्रॉस पूर्वी सिंहभूम का स्वरूप ऐसा है कि साल में कोई ऐसा दिन नहीं जब दो कार्यक्रम एक साथ नहीं हो रहे हो, उन्होने कहा कि यह सबके विश्वास के कारण ही है। कार्यक्रम के अंत में धऩ्यवाद ज्ञापन समाजसेवी एवं रेड क्रॉस प्रबंध समिति के सदस्य अरुण बांकरेवाल ने किया। मच संचालन राम मनोहर लोहिया नेत्रालय के महासचिव सत्यनारायण अग्रवाल ने किया। उन्होने कहा कि एक साधारण व्यक्ति 1 मिनट के अंधकार में ही परेशान हो जाता है, तो उन लोगों की परेशानी को समझने की आवश्यकता है जो मोतियाबिन्द की बीमारी के कारण वर्षों से अंधकार में है। ऐसे प्रयास की जितनी प्रशंसा की जाय कम है। आज यहां नेत्र चिकित्सक डॉ. बी. पी. सिंह, डॉ. जे. एस. बेदी, डॉ. सुशील बाजोरिया एवं उनके सहयोगी चिकित्सीय टीम ने 550 नेत्र रोगियों के आंखों की जांच किया तथा 190 नेत्र रोगियों का चयन ऑपरेशन के लिए किया गया। रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने बताया कि बरसात के कारण नेत्र रोगी कम आए है, उन्होने आग्रह किया है कि कल सुबह 10 बजे नेत्र रोगियों के आंखों की पुनः जांच की जायेगी और जो भी नेत्र रोगी आयेंगे, उनका चयन ऑपरेशऩ के लिए किया जायेगा। आज 574वें नेत्र ज्योति यज्ञ के उद्घाटन के अवसर पर श्रीमती उर्मिला देवी (पत्नी स्व. के. के. सिंह), श्रीमती रश्मि सिंह, श्री राकेश मिश्र, चन्द्रमोहन सिंह, कमल किशोर अग्रवाल, सचिव राजस्थान सेवा सदन श्री रिंगसिया, अशोक मोदी, नरेश मोदी, सुजय कुमार, डी. के. घोष, अनील ठाकुर, सीताराम अग्रवाल, व्ही.एस. नटराजन, अनुभव सिंह, देवानन्द सिंह, प्रभुनाथ सिंह, कमलकान्त अग्रवाल, मनोज कुमार बागड़ी, पवन मिश्रा, आशुतोष पारीक मुख्य रूप से उपस्थित थें।

Latest Post