Home / breaking news
बीएलओ का ‘बूथ एप’ प्रयोग हेतु एकदिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन
Image

बेहतर माहौल में निर्वाचन कार्य संपन्न कराने हेतु जिला प्रशासन तत्पर- रविशंकर शुक्ला

जिला प्रशासन, पूर्वी सिंहभूम द्वारा आज विधानसभा निर्वाचन 2019 के मद्देनजर 48-जमशेदपुर पूर्वी एवं 49-जमशेदपुर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ का ‘बूथ एप’ प्रयोग हेतु एकदिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन XLRI सभागार, जमशेदपुर में किया गया। कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन, सीईओ झारखंड विनय कुमार चौबे, भारत निर्वाचन आयोग के सचिव अरविंद आनन्द, अवर सचिव राकेश कुमार, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह-उपायुक्त रविशंकर शुक्ला एवं वरीय आरक्षी अधीक्षक अनूप बिरथरे शामिल हुए। इस मौके पर पदाधिकारियों द्वारा जिला प्रशासन पूर्वी सिंहभूम द्वारा निर्मित मतदाता जागरूकता संबंधी वीडियो सॉन्ग ‘आओ चलो करें मतदान’, जिंगल एवं मतदाता जागरूकता कैलेंडर का भी लोकार्पण किया गया।

एक-एक मतदाता के मताधिकार का प्रयोग कराना हमारा दायित्व- सुदीप जैन

भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने बीएलओ को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व के दूसरे देश आश्चर्यचकित होते हैं कि आखिर कैसे इतनी बड़ी जनसंख्या वाले देश में सफलतापूर्वक निर्वाचन कार्य का संपादन होता है, जहां 10 लाख से ज्यादा मतदाता केन्द्र हैं। इसका बहुत ज्यादा श्रेय उपस्थित बीएलओ को भी जाता है। मतदाताओं को जागरूक करने एवं उनके मताधिकार के प्रयोग को सुनिश्चित कराने में आपकी बड़ी भूमिका होती है। हम सभी का दायित्व है कि एक-एक मतदाता के मताधिकार का प्रयोग सुनिश्चित करें। हमारे देश में सिंगल वोटर बूथ भी हैं जहां सिर्फ एक मतदाता के लिए भी मतदान कर्मी उपस्थित होते हैं, इससे एक-एक मतदाता के मताधिकार का अहमियत समझा जा सकता है। उन्होने कहा कि जितने भी मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जुड़ चुका है उनका फोटो वोटर स्लीप उन तक पहुंचे ये जरूर सुनिश्चित करें।

विधानसभा चुनाव में 9 जिले एवं 10 विधानसभा क्षेत्र में बूथ एप का उपयोग किया जाएगा- विनय:कुमार चौबे

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा कि महिला एवं युवा मतदाताओं को जोड़ने में आप सभी बीएलओ ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, आप सभी इस कार्य के लिए बधाई के पात्र हैं। इस बार के विधानसभा चुनाव में राज्य के 9 जिलो के 10 विधानसभा क्षेत्रों में बूथ एप का प्रयोग किया जाएगा ऐसे में इस कार्यशाला में आपको जो जानकारी जिला प्रशासन द्वारा दी जा रही है उसे अच्छी तरह आत्मसात करें जिससे निर्वाचन कार्य के सफल संपादन में मदद मिलेगी। सभी बीएलओ ये सुनिश्चित करें कि उनके पोषक क्षेत्र का कोई भी मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग से वंचित ना रहे। पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए मतदाता जागरूकता जिंगल की तारीफ करते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि राज्य के स्वीप कार्यक्रम से इसे जोड़ा जाएगा।

बेहतर माहौल में निर्वाचन कार्य संपन्न कराने हेतु जिला प्रशासन तत्पर- रविशंकर शुक्ला

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने कहा कि निर्वाचन संबंधी तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन सजग है। सुव्यवस्थित एवं निष्पक्ष माहौल में निर्वाचन कार्य के संपादन हेतु जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां की जा रही हैं। उपस्थित बीएलओ की हौसलाअफजाई करते हुए उपायुक्त ने कहा कि आपने जिस लगन से अपने कर्तव्यों का संपादन किया है उसकी जितनी सराहना की जाए कम है लेकिन हम सभी को निर्वाचन कार्य की पूर्ण समाप्ति तक भी इसी लगने से अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निर्वहन करते रहना है।

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए वरीय आरक्षी अधीक्षक अनूप बिरथरे* ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा निर्वाचन संबंधी तैयारियों को मूर्त रूप दिया जा रहा है। जिला प्रशासन की कोशिश होगी कि शहरी क्षेत्रों में भी ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं के मताधिकार का प्रयोग सुनिश्चित किया जाए। भारत निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों का आभार जताते हुए वरीय आरक्षी अधीक्षक ने कहा कि अपने व्यस्त समय में से आप सभी वरीय पदाधिकारियों का जो मार्गदर्शन जिला प्रशासन, सिंहभूम को मिला है उससे निर्वाचन कार्य के सफल संपादन में काफी सहायता मिलेगी।

बूथ एप से हो सकेगा मतदान का रियल टाइम एनालिसिस

बूथ एप के उपयोग के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए उपस्थित बीएलओ को बताया गया कि इसके उपयोग से मतदान का रियल टाइम एनालिसिस संभव हो सकेगा। मतदान कर्मियों को इस एप से काम करने में काफी सहूलियत हो जाएगी। मतदाता अपने टोकन नंबर के हिसाब से अपनी बारी के आने पर मतदान कर सकेंगे। इस जिले में 49-जमशेदपुर पश्चिम एवं 48-जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में बूथ एप का उपयोग किया जाएगा।

मतदाता सूची में सबसे जयादा मतदाताओं का नाम दर्ज कराने वाले 4 बीएलओ उमा कुमारी शर्मा, जयंती प्रधान, बसंत कुमार तथा शेषा रत्नम को निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों द्वारा सम्मानित करते हुए उनकी हौसलाअफजाई की गई।

कार्यक्रम में जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी तथा अन्य उपस्थित

Latest Post