Home / breaking news
550 वां गुरु नानक प्रकाश पर्व यात्रा गोवा से शुरू मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने हाजिरी भरी
Image

550 वां गुरु नानक प्रकाश पर्व यात्रा गोवा से शुरू
मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने हाजिरी भरी
जत्थेदार सिंह साहब के साथ इंदरजीत शैलेंद्र लोंगोवाल सम्मानित हुए
जमशेदपुर/ गोवा: श्री गुरु नानक देव जी के 550 वे प्रकाश पर्व को समर्पित गुरु नानक प्रकाश पर्व यात्रा का शुभारंभ रविवार को गोवा के पीतम गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा से हुआ.
इस पवित्र मौके पर तख्त श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार सिंह साहब ज्ञानी हरप्रीत सिंह के साथ ही गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान गोविंद सिंह लोंगोवाल, तखत श्री हरमंदिर साहिब पटना के उपाध्यक्ष सरदार इंद्रजीत सिंह, गोवा गुरुद्वारा के प्रधान हरविंदर सिंह, झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष गुरविंदर सिंह सेठी, झारखंड गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह, मुंबई के जसवीर सिंह बल, गोवा के जगदीप सिंह के साथ ही देश के विभिन्न इलाकों की महान सिख हस्तियां शामिल हुई.
इस मौके पर मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह व अन्य ने गुरु नानक प्रकाश पर्व यात्रा का रूट चार्ट का लोकार्पण किया.
मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने गुरु नानक देव जी के मानवता के सिद्धांत की सराहना करते हुए कहा कि पूरे विश्व की मानव जाति को एक सूत्र में बांधने का संदेश दिया था. देश की आजादी में सिखों की भूमिका का जिक्र करते हुए भी उन्होंने सिखों का राष्ट्र का सही प्रहरी बताया.
उन्होंने गुरुद्वारा कमेटी द्वारा जारी लंगर फोर हंगर कार्यक्रम की भी सराहना की कि इसके द्वारा अस्पताल में इलाजरत गरीब मरीज तथा उसके परिजनों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है. उन्होंने गोवा सरकार की ओर से हरसंभव मदद का भी भरोसा सिख समुदाय को दिया.
ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने सिखों को गुरु नानक देव जी के जीवन सिद्धांतों को आत्मसात करने तथा श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी अर्थात शब्द गुरु पर अटूट श्रद्धा रखने तथा उस पर चलने की नसीहत दी.
प्रधान गोविंद सिंह लोंगोवाल ने बताया कि सिख गुरुओं के आदर्श और सिद्धांतों के प्रचार प्रसार के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी काफी कुछ कर रही है. उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत सरकार के इमानदारी से किए जा रहे प्रयास के कारण करतारपुर गलियारा का काम समय से पहले पूरा हो जाएगा और भारत की संगत गुरुद्वारे का दर्शन दीदार कर सकेगी.
इस मौके पर झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष गुरविंदर सिंह सेठी, बीदर के सरदार बलवीर सिंह उड़ीसा के महेंद्र सिंह कलसी कानपुर के परविंदर सिंह प्रयागराज इलाहाबाद के जोगिंदर सिंह आदि को भी सिरोपा देकर सम्मानित किया गया