Home / राष्ट्रीय

Jul,05,2019 06:44:18

विदेश यात्रा से पहले मंत्रालय द्वारा जारी सर्कुलर ज़रूर जानें
Image

उन देशों के साथ खुद को परिचित करें, जो आप दौरा कर रहे हैं.

एमईए की नवीनतम यात्रा सलाह की जाँच करें और उनका पालन करें.

अपनी यात्रा के विकल्पों, अपनी सुरक्षा, वित्त और विदेश में व्यवहार के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी लें, जिसमें आप जिस देश में जा रहे हैं, उसके कानूनों का पालन करना शामिल है.

सुनिश्चित करें कि आपके पास उन देशों के लिए सही वीजा है जो आप जा रहे हैं या स्थानांतरित कर रहे हैं और किसी भी अन्य प्रविष्टि या निकास आवश्यकताओं की जांच कर रहे हैं.

अपनी नियोजित यात्रा को कवर करने के लिए अपने वित्त को व्यवस्थित करें.

आपके द्वारा देखे जा रहे देश के कानूनों का पालन करें (भले ही ये भारतीय मानकों द्वारा कठोर या अनुचित प्रतीत हों). स्थानीय लोगों से अलग व्यवहार करने की अपेक्षा न करें.

उचित यात्रा और व्यापक चिकित्सा बीमा लें जो आपको किसी भी अप्रत्याशित लागत के लिए कवर करता है; सुनिश्चित करें कि आपने स्वास्थ्य संबंधी

चिंताओं के लिए चिकित्सीय सलाह मांगी है, टीकाकरण की तारीखें तय करें और, यदि आप भारत से फार्मास्युटिकल उत्पाद या दवाइयाँ ले रहे हैं, तो

सुनिश्चित करें कि वे उस देश में अनुमति दें जहाँ आप जा रहे हैं.

अपने पासपोर्ट को सुरक्षित रखें और खो जाने, चोरी या क्षतिग्रस्त होने पर तुरंत रिपोर्ट करें.

सुनिश्चित करें कि आपका पासपोर्ट वैध है (भारत लौटने की अपनी नियोजित तारीख से कम से कम छह महीने की वैधता के साथ) और जब आप विदेश में होंगे तो यह समाप्त नहीं होगा.

आपका पासपोर्ट खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में अतिरिक्त पासपोर्ट फोटो ले जाएं और दूर रहने के दौरान आपको इसे बदलने की आवश्यकता है.

अपने पासपोर्ट (वीजा पृष्ठों सहित), बीमा पॉलिसी, ट्रैवलर के चेक, वीजा और क्रेडिट कार्ड नंबर की प्रतियां बनाएं. मूल से दूर एक अलग स्थान पर एक प्रतिलिपि ले और घर पर किसी के साथ एक प्रतिलिपि भी छोड़ दें.

दोस्तों और परिवार के साथ घर वापस संपर्क में रहें और अपने बीमा पॉलिसी विवरण और उनके साथ अपने विदेशी यात्रा कार्यक्रम की एक प्रति छोड़ दें.

यदि किसी विदेशी देश में आपका प्रवास उचित समय के लिए है, तो स्थानीय भारतीय दूतावास के साथ पंजीकरण करें / भारत छोड़ने से पहले या आने के

तुरंत बाद वाणिज्य दूतावास, कांसुलर सहायता और अपडेट के लिए बेहतर पहुंच प्राप्त करें. (छात्र MADAD के छात्रों के मॉड्यूल पर पंजीकरण कर सकते हैं – निर्माणाधीन)

हमारी सहायता मांगते समय सभी संबंधित जानकारी के साथ दूतावास / वाणिज्य दूतावास प्रदान करने में ईमानदार और सम्मान के साथ कांसुलर स्टाफ का व्यवहार करें.

यदि आपको किसी कारण से गिरफ्तार या हिरासत में लिया जाता है, तो निकटतम भारतीय दूतावास / वाणिज्य दूतावास के एक प्रतिनिधि के पास कांसुलर एक्सेस (विएना कन्वेंशन के तहत) पर जोर दें.

Latest Post