Home / breaking news
चंद्राणी मुर्मू बनी देश की सबसे युवा सांसद
Image

लोकसभा चुनाव 2019 में ओडिशा की क्योंझर सीट से भाजपा प्रत्याशी अनंत नायक को 66 हजार वोटों से हरा कर चंद्राणी मुर्मू सबसे युवा सांसद बन गई हैं। बीजू जनता दल की चंद्राणी मुर्मू 17वें लोकसभा की सबसे युवा सांसद होने का गौरव रखती हैं। वो देश के इतिहास में अब तक की सबसे युवा महिला सांसद होंगी।
चंद्राणी की उम्र 25 साल 11 महीने है। इस बार उन्होंने नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल के टिकट पर क्योंझर लोकसभा सीट के चुनाव लड़ा था। उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के अनंत नायक के साथ था। उन्होंने अनंत नायक के खिलाफ 66 हजार 203 वोटों से जीत हासिल की।

राजनीति में कैसे आईं चंद्राणी

चंद्राणी ने 2017 में ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के एक इंजिनियरिंग कॉलेज से बीटेक की पढ़ाई पूरी की थी। इसके बाद वो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रही थीं। उनके चाचा हरमोहन सोरेन नौकरी से रिटायर हो कर अब सामाजिक कार्यों में सक्रिय हैं, इसलिए बीजद नेताओं से अच्छे संबंध रखते हैं। चुनाव से कुछ समय पहले उन्होंने राजनीति में आने को लेकर चंद्राणी से पूछा और लोकसभा चुनाव लड़ने की बात की, मगर चंद्रणी ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। हरमोहन सोरेन को हर हाल में भाजपा उम्मीदवार के खिलाफ चंद्राणी योग्य उम्मीदवार लगीं, इसलिए उनके संपर्क पर उनका टिकट फाईनल हो गया। चंद्राणी को एक अप्रैल को मुख्यमंत्री कार्यालय से इसकी सूचना मिली।

 

Latest Post