Home / breaking news
ग्रामीण विकास विभाग जामताड़ा जिला भ्रमण किया
Image

*डॉ0 मानिक चंद्र पंडित, उपसचिव, (दिशा), ग्रामीण विकास मंत्रालय, ग्रामीण विकास विभाग, भारत सरकार का दिनांक 17 अक्टूबर 2019 को जिला जामताड़ा भ्रमण किया गया।*

सबसे पहले डॉ० मानिक चंद्र पंडित उपसचिव दिशा के द्वारा कर्माटांड़ प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण किया गया। साथ ही बिरसा मुंडा आम बागवानी योजना के तहत फोफ नाद पंचायत के तेलियाडीह में आम बागवानी देखा गया।

जामताड़ा प्रखंड के दक्षिण बहाल पंचायत भर चंडी गांव में प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण किया गया। नारायणपुर प्रखंड में भी निरीक्षण किया गया साथ ही उप सचिव द्वारा निरीक्षण के क्रम में संतुष्टि जाहिर की गई।

उपसचिव एवं उप विकास आयुक्त श्री नागेंद्र कुमार सिन्हा द्वारा उप विकास आयुक्त कार्यालय में एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें उप सचिव द्वारा सिलसिलेवार रूप से मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास, जेएसएलपीएस के द्वारा होने वाले कार्यों को तथा अन्य योजनाओं संबंधित कार्यों के बारे में विशेष चर्चा की गई।

उप सचिव द्वारा जेएसएलपीएस जामताड़ा डीपीएम रीता सिंह से जेएसएलपीएस के तहत हो रहे कार्यों की चर्चा की गई। डीपीएम द्वारा बताया गया कि 55000 सखी मंडल का गठन हो चुका है। साथ ही 67000 लगभग परिवार के साथ सीधा जुड़ चुके हैं एवं 1002 गांव से भी जुड़ गए हैं।

काफी संख्या में चक्रीय राशि, बैंक से ऋण, सीआईएफ राशि, टीएमसी राशि, एसएचजी किट की राशि समूह को दिया गया है। जेएसएलपीएस डीपीएम द्वारा बताया गया कि उक्त राशि से महिलाएं खेती-बाड़ी, छोटे-छोटे दुकान, अचार -पापड़ बनाने, मशरूम की खेती, सिलाई, ब्यूटी पार्लर, मुर्गी पालन, बकरी पालन आदि का काम किया जा रहा है। साथ ही महिलाओं के जीवन स्तर भी रोजगार से सुधर रही है और आत्मनिर्भर भी बन रही है।

परियोजना पदाधिकारी मोतिउर रहमान से पूछा गया मनरेगा के तहत क्या-क्या कार्य हो रही है? मोतिउर रहमान द्वारा जल संरक्षण हेतु मनरेगा के तहत टीसीब के निर्माण के बारे में बताया गया साथ ही अन्य योजनाओं के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया गया। परियोजना पदाधिकारी संदीप कुमार से पीएम आवास से संबंधित चर्चा की गई जिसमें उप सचिव द्वारा खुशी जाहिर की गई।

उप विकास आयुक्त द्वारा कहा गया कि जल संरक्षण हेतु सरकार के बिना ₹1 खर्च किए 497 बोरा बांध का निर्माण किया गया है। जिससे जलस्तर बढ़ेगा साथ ही किसान द्वारा खेती-बाड़ी में उस बोरा बांध के पानी का उपयोग करेंगे। बोरा बांध के बारे में सुनकर उप सचिव द्वारा उप विकास आयुक्त से सभी बिंदुओं पर चर्चा की गई साथ ही संतुष्टि जाहिर की गई।

उप विकास आयुक्त से भरचंडी से टोकोडिह तक रोड सहित रैंप बनाने की बात कही गई जिसमें डीडीसी द्वारा कहा गया कि जांच कराकर निर्माण की बात कही।

मौके पर अनूप कुमार, ओम कृष्ण ठाकुर तथा अन्य कर्मी मौजूद थे।