Home / breaking news

Sep,30,2020 05:16:25

चिराग पासवान के फैसले से तय होगा राजग का सीट बंटवारा
Image

एक अक्तूबर से विधानसभा चुनाव के पहले चरण 71 सीटों के लिए नामांकन शुरू हो जायेगा, लेकिन अब तक सत्ता के दावेदार दोनों बड़े गठबंधन एनडीए (NDA) और महागठबंधन (Mahagathbandhan) के घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे का स्वरूप स्पष्ट नहीं हो पाया है. अब तक भाजपा (BJP) और लोजपा (LJP) के बीच सीटों के बंटवारे का फाॅर्मूला तय नहीं हो पाया है. आज लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) अपना स्टैंड क्लीयर करेंगे तो चुनावी करवट की तस्वीर साफ हो जाएगी.

एनडीए में अब भी लोजपा के बने रहने या बाहर निकलने को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है. भाजपा अब तक लोजपा के मामले को सुलझा नहीं पायी है, जिसके चलते जदयू के साथ सीट शेयरिंग का मामला आगे नहीं बढ़ पा रहा है. उम्मीद की जा रही है कि बुधवार को लोजपा का स्टैंड क्लीयर होने के एक-दो दिनों के अंदर एनडीए में सीट शेयरिंग का मामला सुलझ जायेगा.

इसके पहले मंगलवार को एनडीए और महागठबंधन में अंदर-ही-अंदर सीटों का गुणा- भाग जारी रहा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने सरकारी आवास में ही रहे, जबकि पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव संगठन आरसीपी सिंह प्रदेश कार्यालय में दिन भर लोगों से मिलते-जुलते रहे. वहीं, दिल्ली में लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान के साथ बैठकों का दौर चलता रहा, इसके बावजूद लोजपा पूरे दिन चुपी साधे रही. जानकारी के अनुसार लाेजपा विधानसभा की कम-से-कम 33 सीटें, विधान परिषद की दो और यूपी से राज्यसभा की एक सीट मांग रही है, जबकि भाजपा 27 सीटों का प्रस्ताव देकर गेंद लोजपा के पाले में डाल दी है.

दूसरी ओर महागठबंधन में राजद, कांग्रेस और वामदलों के बीच सीटों का बंटवारा अंतिम चरण में पहुंच गया है. राजद और अन्य घटक दलों की सीटों की संभावित संख्या की जानकारी राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद को पहुंचा दी गयी है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ मदन मोहन झा और विधानमंडल दल के नेता सदानंद सिंह बुधवार की सुबह दिल्ली रवाना होंगे.

Latest Post