Home / breaking news

Feb,13,2020 03:06:52

कैम्प का आयोजन कर विस्थापित परिवार की समस्याओं का करें निराकरणः उपायुक्त
Image

*■ कैम्प का आयोजन कर विस्थापित परिवार की समस्याओं का करें निराकरणः उपायुक्त….*
==================
*■ मानवीय आधार पर भूमि-हीन विस्थापित परिवार को दे सुविधा:- उपायुक्त….*
==================
*■ विस्थापित परिवार के सदस्यों को जोड़े स्वरोजगार के माध्यम से:- उपायुक्त….*
==================
आज दिनांक 13.02.2020 को उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में पुनासी योजना से संबंधित चल रहे कार्यों, आगे की कार्य योजना, पर्यटन के दृष्ट्रिकोण किये जाने वाले कार्य एवं पुनासी समन्वय समिति की समीक्षा बैठक समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में उपायुक्त द्वारा पुनासी योजना के तहत चल रहे कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए विस्थापित परिवार को आ रही समस्याओं की जानकारी लेते हुए इससे संबंधित समस्याओं के समाधान हेतु देवघर अंचलाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं सभी विभागों के पदाधिकारी को कैंप लगाकर विस्थापित लोगों समस्याओं का समाधान करने का निर्देश दिया। इसके अलावे उपायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया गया कि जो भी विस्थापितों की जायज माँग है, उसे संबंधित विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए उसका निराकरण ससमय कराया जाय। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने पुनासी परियोजना के तहत 606 परिवार को दी गयी सुविधाओं व उनके हित में किये गए कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। साथ हीं बचे हुए परिवारों के मुआवजे की राशि को जल्द से जल्द हस्तांतरित करते हुए सभी विस्थापित परिवारों को जल्द से जल्द प्रमाण पत्र देना सुनिचित करें। इसके अलावे उन्होंने वैसे विस्थापित परिवार जिनके घर में बेटा के जगह बेटी हैं, उन सभी मामलों का जांच करते हुए विभागीय पत्राचार के साथ उनकी समस्यां का निदान करें।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने पुनासी योजना से संबंधित अधिकारियों को कड़े शब्दों में निदेशित किया कि जिला स्तर के अधिकारियों से आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें, ताकि विस्थापित परिवार के समस्यां का निराकरण जल्द से जल्द किया जा सके। इसके अलावे उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि हर 15 दिनों पर पुनासी के चल रहे कार्यों की समीक्षा उपायुक्त स्तर से की जायेगी, ताकि बचे हुए कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण किया जा सके। *बिंदुवार समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने भूमि-हीन परिवार एवं डूब क्षेत्र अंतर्गत रहने वाले परिवारों के लिए प्राथमिकता और मानवता के आधार पर विभागीय पत्राचार करते हुए आगे की कार्रवाई का निर्देश दिया।* इसके अलावे उन्होंने वैसे गांव व परिवार जिनको अबतक विस्थापन की राशि या सुविधा नहीं दी गयी है, उनकी सूची अपर समाहर्ता व अनुमंडल पदाधिकारी को समर्पित करने का निदेश दिया।
*■ विस्थापितों हेतु बनायें गए काॅलोनी में सभी व्यवस्थाएं हो दुरूस्तः उपायुक्त….*
समीक्षा के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने पुनासी विस्थापित परिवारों के लिए बनाए गए स्कूल, कम्यूनिटी हाॅल, मंदिर, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक शौचालय व स्नानागार, पेयजलापूर्ति हेतु चापाकल, कुआं के साथ सभी मूलभूत सुविधाओं को दुरुस्त करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। साथ ही पुनासी से संबंधित सभी अधिकारियों एवं देवघर अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेशित किया कि विस्थापितों को किसी प्रकार की समस्या न हो, इस हेतु स्थल का भौतिक निरीक्षण कर उनकी समस्याओं को जल्द से जल्द दूर करें। इसके अलावे उन्होंने विस्थापित परिवार के सदस्यों को स्वरोजगार से जोड़ने हेतु उन्हें प्रशिक्षित कर मतस्य पालन के रोजगार से जोड़ने का निर्देश दिया।
*■ बैठक में विभिन्न अधिकारी थे उपस्थित…..*
इस दौरान उपरोक्त के अलावे जनप्रतिनिधि सुरेश पासवान, अपर समाहर्ता श्री चंद्र भूषण सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर, भू अर्जन पदाधिकारी श्री उमा शंकर सिंह, कार्यपालक अभियंता पुनासी जलाशय परियोजना जय प्रकाश चौधरी, देवघर अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सहायक अभियंता, कनिय अभियंता, पुनासी समन्वय समिति के सदस्य व संबंधित अधिकारी एवं आदि उपस्थित थे।

Latest Post