Home / breaking news

Nov,25,2020 12:40:31

उड़ीसा के कटक में एससीबी मेडिकल अस्पताल में ऑक्सीजन पाइप में विस्फोट से हड़कंप
Image

कटक. उड़ीसा के कटक एससीबी मेडिकल के कार्डियोथोरसिस विभाग में ऑक्सीजन पाइप फटने से अफरा तफरी मच गई. इस घटना के पश्चात दो गंभीर मरीजों को आईसीयू से हटाकर दूसरी जगह स्थानांतरित किया गया है. इस घटना के चलते अब उस विभाग में ओपन हार्ट सर्जरी को बंद किया गया है. जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जाती है तब तक सर्जरी बंद रहेगी. यह बात एससीबी मेडिकल के अधिकारी की ओर से स्पष्ट की गई है. इसके अलावा ऑक्सीजन प्लांट को भी बंद कर दिया गया है.

कार्डियोथोरासिस विभाग में काफी दिनों से आईसीयू ऑक्सीजन पाइप में से लीकेज हो रहा था. इस बारे में एससीबी मेडिकल के अधिकारी को खत लिखकर विभाग की ओर से अवगत किया गया था. लेकिन उसे महज मरम्मत कर ही छोड़ दिया गया था1 जिसके चलते रविवार देर रात को ऑक्सीजन पाइप जोरदार से विस्फोट हुआ1 इसके बाद वहां हड़कंप मच गया. इस घटना के पश्चात गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर के माध्यम से ऑक्सीजन देने की व्यवस्था मेडिकल की ओर से की गई थी.

ऐसी स्थिति में सोमवार को एक 16 वर्ष की बालिका का होने वाली ओपन हार्ट सर्जरी रोक दी गई है. आखिरी समय पर यह ऑपरेशन बंद होने हेतु उस बालिका के परिवार वालों ने असंतोष जताया है. बालिका के पिता क्षेत्रवासी सेठी एससीबी मेडिकल के प्रशासनिक अधिकारी को भेंट कर बेटी की जल्द से जल्द ऑपरेशन करने की व्यवस्था के लिए अनुरोध किया है.

दूसरी ओर स्थिति पूरी तरह से सामान्य ना होने से ओपन हार्ट सर्जरी संभव नहीं है. यह बात मेडिकल की ओर से स्पष्ट की गई है. हालांकि इस से पहले भी गैस लीक होने का आरोप कई बार आया है, लेकिन कभी भी गैस पाइप फटने जैसी स्थिति नहीं उपजी थी.

Latest Post