Home / slider

Oct,30,2020 01:59:32

आज का दिनः शुक्रवार 30 अक्टूबर 2020, अश्विन की पूर्णिमा के दिन शरद पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है!
Image

* हर माह की पूर्णिमा के अवसर पर कोई न कोई पर्व अवश्य मनाया जाता हैं.

* पूर्णिमा का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है.

* कहा जाता है कि कोई भी शुभ कार्य श्रीगणेश पूजा से प्रारंभ करना चाहिए तथा कार्य सम्पन्न हो जाने पर सत्यनारायण देव की पूजा करनी चाहिए.

* सत्यनारायण देव और चन्द्र देव की पूजा के लिए पूर्णिमा सर्वश्रेष्ठ अवसर माना जाता है.

* वैसे भी इस दिन का भारतीय जनजीवन में विशेष धार्मिक-सामाजिक महत्त्व है…

* आषाढ़ पूर्णिमा, गुरु पूर्णिमा होती है, इस दिन गुरुपूजा होती है.

* श्रावण की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है.

* भाद्रपद की पूर्णिमा के दिन उमामाहेश्वर व्रत होता है.

* अश्विन की पूर्णिमा के दिन शरद पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है.

* कार्तिक की पूर्णिमा के दिन देव दीवाली मनाते हैं.

* मार्गशीर्ष की पूर्णिमा के दिन श्रीदत्तात्रेय जयंती होती है.

* पौष की पूर्णिमा पर शाकंभरी जयंती मनाई जाती है.

* माघ की पूर्णिमा के दिन श्रीभैरव जयंती मनाई जाती है.

* फाल्गुन की पूर्णिमा के दिन होली का पर्व मनाया जाता है.

* चैत्र माह की पूर्णिमा, हनुमान जयन्ती होती है.

* वैशाख माह की पूर्णिमा के दिन बुद्ध पूर्णिमा होती है.

* ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा के दिन वट सावित्री व्रत होता है.

* जिस व्यक्ति को पूर्णिमा के दिन मानसिक तनाव होता है या परेशानी होती है तो उस व्यक्ति को शिव पूजा करनी चाहिए और चन्द्र की वस्तुओं का दान करना चाहिए.

* चन्द्र के अशुभ प्रभाव को समाप्त करने के लिए माता की सेवा करें, माता का आशीर्वाद प्राप्त करें, माता की दुआएं शुभ फल प्रदान करती हैं.

– आज का राशिफल –

मेष राशि:- आज किसी भी कार्य में उतावलापन न करने की सलाह देते हैं, क्योंकि आपके निर्णयों के गलत होने की संभावना है. दोपहर बाद आशा की नई किरण दिखेगी और प्रत्येक वस्तु को आप अलग दृष्टि से देखेंगे.

वृष राशि:- आज आप थोड़ा कम सक्रिय रहेंगे. थकान और बेचैनी महसूस होगी. महत्त्वपूर्ण कार्य स्थगित रखने की इच्छा होगी. फिर भी दिन बीतने पर आपकी स्थिति बदलेगी और कोई काम करने की इच्छा होगी. आपको कार्य में अवश्य सफलता मिलेगी.

मिथुन राशिः- आज आप अपने सारे कार्य सरलता से पूरे करेंगे. परिश्रम और निष्ठा के परिणामस्वरूप संतोष होगा. समाज के साथ संपर्क व्यवहार बनाए रखे हैं.

कर्क राशि:- आज आपका पूरा दिन घरेलू कार्य में व्यस्तता में बीतेगा. उत्तरदायित्वों के अतिरिक्त बोझ का अनुभव करेंगे. शाम को आप अपने निकट के व्यक्तियों पर विशेष ध्यान देकर उनको प्रभावित करेंगे और अन्य लोगों को खुश करेंगे .

सिंह राशि:- आज आपको किसी भी व्यक्ति को गलत वादे न करने के लिए कहते हैं. यदि आज आप किसी को वचन देंगे तो वह पूरा नहीं कर सकेंगे. परिणामस्वरूप आपकी छवि खराब होगी. लॉंग ड्राइव पर जाने, पिकनिक या कोई मनोरंजन कार्यक्रम जैसी प्रवृत्तियों में विश्रांति अनुभव करने की संभावना है. शाम के समय आपकी सभी टेंशन दूर हो जाएगी.

कन्या राशि:- आज लाभ पाने के लिए आपको बहुत परिश्रम और निष्ठा की जरूरत है. आज आप कोई कठिन कार्य हाथ में लेना चाहेंगे. शत्रुओं और प्रतिस्पर्धियों से सावधान रहने की आवश्यकता है. हांलाकि आप उन्हें सफलतापूर्वक परास्त कर सकेंगे.

तुला राशि:- आज आप अपने व्यक्तित्व और सौंदर्य में वृद्धि करने का प्रयत्न करेंगे. लोगों के साथ यदि आपको अच्छे और गहरे संबंध बनाए रखना हो तो उसमें अतिरेक न हो, इसका ध्यान रखना आवश्यक है.

वृश्चिक राशि:- आज आपको कुछ रचनात्मक कार्य करने का उत्साह रहेगा. आपके निर्णय आपके भविष्य का निर्माण करनेवाले हैं इसलिए कोई भी निर्णय लेने से पहले विचार करना आवश्यक है. दोपहर बाद स्वभाव की उग्रता निकट के सगे-संबंधियों के साथ झगड़ा कराएगी इसलिए दिमाग शांत रखे.

धनु राशि:- आज का दिन अत्यंत व्यस्त रहेगा. अनेक प्रवृत्तियों में एक साथ लगे रहेंगे, परंतु आपके स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन, हानिकारक साबित होगा. व्यवसायिक जीवन में आप सुरक्षा की भावना के साथ आगे बढ़ेंगे. आप अपने सामाजिक मंडलों को विस्तृत करना चाहेंगे.

मकर राशि:- आज आपको अधिक आशावादी बनना चाहिए, जो आपको अधिक सहायक होगा. आप जो कार्य शुरू करेंगे, उसे बिना किसी विघ्न के पूरा कर सकेंगे. आज आप पुराने मित्रों से मिलेंगे और पुरानी यादें ताजा करेंगे.

कुम्भ राशि:- आपका मित्र आज आपका प्रेरक बनेगा. आप अपने उत्तरदायित्वों से दूर नहीं भागेंगे. आप कार्य में पूर्णतः स्वयं को समर्पित करने के लिए तैयार रहेंगे. पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य करने की आपकी यह तैयारी सफलता दिलाने में आपकी मदद करेगी. इस समय आशावादी दृष्टिकोण आपको बहुत अधिक सहायता करेंगे.

मीन राशि:- आज शेयर-सट्टा हो या जुआ, लेकिन जोखिम प्रवृत्तियों से दूर रहे क्योंकि ऐसी प्रवृत्तियों से आर्थिक लाभ मिलने की संभावना नहीं है. नुकसान अधिक होने की संभावना है. निजी जीवन में आप प्रणय के रंगों में रंगे होंगे और वो दिन के सबसे उत्तम क्षण होंगे.

प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

Latest Post